योगी सरकार अब आगरा का नाम भी बदलने जा रही है, ये होगा नाम

लखनऊ:- उत्तर प्रदेश मे योगी सरकार अब जल्द ही आगरा जिले का नाम भी बदलने की तैयारी मैं है अब जल्द ही आगरा के नाम बदलकर अग्रवन किया जाएगा। इस मामले मैं जिले के आंबेडकर विश्वविद्यालय से नाम बदलने के प्रस्ताव पर साक्ष्य मांगा गया है। इतिहास के जानकारों का कहना है कि आगरा के नाम अग्रवन हुआ करता था। शासन अब ये साक्ष्य ढूंढने मैं लगा है कि किस कारण इसका नाम अग्रवन से आगरा रखा गया।
अब इस पर विश्वविद्यालय का इतिहास विभाग मैं मंथन जारी है।

कुछ बदले गए नाम।

आप लोगो को पता ही होगा की इससे पहले भी योगी सरकार ने इलहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज कर दिया है और साथ ही साथ मुगलसराय स्टेशन का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय जक्शन किया गया है।

विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के प्रमुख प्रो. सुगम आनंद के मुताबिक,अग्रवन से आगरा नाम होने के शासन के पत्र के आधार पर कार्य शुरू हो चुका है। जल्द ही कोई न कोई तथ्य या साक्ष्य उपलब्ध हो जाएग। शोध किया जा रहा है कि इस संबंध मौ इतिहास मो समझा जा सके। अगर कही पर भी इसका जिक्र है तो उसे भी स्थापित किया जा रहा है। क्योंकि आगरा के नाम को लेकर बहुत से लोगो के विभिन्न मत है।इसी को लेकर हम प्रमाण या फिर अभिलेख पर शोध कर रहे है।

महाभारत के समय पूर्व आगरा को अग्रवन या अग्रबाण के नाम से जाना जाता था।
बताया जा रहा है की आगरा के संबंध ऋषि अंगिरा से भी है, जो 1000 ईसा पूर्व हुए थे। अंगिरा से आगरा हो गया। तोलमी पहला व्यक्ति था, जिसने इसे आगरा कहकर संबोधित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here