योगी सरकार ने अपनी जनता को दिया नया तोहफा : मेरठ से प्रयागराज तक एक्सप्रेस वे बनाने का किया एलान

उत्तर प्रदेश (UP):- योगी सरकार ने इस एक्सप्रेस वे को गंगा एक्सप्रेस वे का नाम दिया है बताया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बनने वाला है जो कि 1050 किलोमीटर लम्बा होगा।

ये एक्सप्रेस वे योगी आदित्यनाथ की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है जो कि सभी के लिए लाभदायक होगी जिससे मेरठ से प्रयागराज तक की दूरी केवल 6 घंटे में पूरी की जा सकेगी।

योगी सरकार ने इस एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट के लिए 41 हज़ार करोड़ रुपये की मज़ूरी दी है और अगले साल से इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा जिसे पूरा होने में तीन साल का समय लगेगा कंसल्टेंट के दिए गए रूट के मुताबिक यह एक्सप्रेस वे मेरठ से 13 किलोमीटर की दूरी पर होगा जिसे मेरठ दिल्ली एक्सप्रेस वे जोड़ा जाएगा और इसके कारण दिल्ली और प्रयागराज की दूरी कम हो पाएगी।

गंगा एक्सप्रेस वे का प्रवेश गाज़ियाबाद शहर से 20 किलोमीटर दूर बनाया जाएगा लखनऊ एक्सप्रेस वे से इसकी दूरी 60 किलोमीटर, कानपुर से 16 किलोमीटर और उन्नाव से 3 किलोमीटर की दूरी पर होगा।

इस एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट के निर्माण की ज़िम्मेदारी यूपी की है जिसे 6 लेन का बताया जा रहा है लेकिन सारा स्ट्रक्चर 8 लेन का बनाने का फैसला किया गया है जिससे भविष्य में इसे 8 लेन का बनाया जा सके इसी हिसाब से 8196 हेक्टेयर ज़मीन आपसी सहमति से खरीदी जाएगी जिसमे सिविल निर्माण की लागत 25773 करोड़ बताई जा रही है

बताया जा रहा है कि यह एक्सप्रेस वे मेरठ, गाज़ियाबाद, हापुड़, अमरोहा, संबल, बदायूं, अमेठी, प्रतापगढ़, रायबरेली आदि इलाकों से होकर गुज़रेगा जिसका टोल प्लाजा दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे से शुरू होकर सोराव के खेमानंदपुर गाँव पर जाके समाप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here