BJP का नया चेहरा: Delhi से मिल सकता है Gautam Gambhir को टिकट मीनाक्षी लेखी की जगह

nayisoachg

New Delhi: 2019 लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान के साथ ही नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र की सियासत गर्म आने लगी है, Cricketer Gautam Gambhir ही नही सांसद मीनाक्षी लेखी सहित कई अन्य दावेदार भी यहां की सियासी पिच पर भाजपा की तरफ से बैटिंग के लिए तैयार बैठे हैं, ऐसे में टिकट के दावेदारों ने अपने अपने तरीके से सियासी गोटे बिछाने शुरू कर दी है। यही नहीं दावेदारी पुख्ता करने के लिए नेताओं ने अपनी जीत के चुनावी फैक्टर को आंकड़ो के साथ  तैयार कर लिया  है। ताकि शिर्ष नेतृत्व के सामने दावेदारी के लिए मजबूती पैरवी की जा सके.

नई दिल्ली लोकसभा से क्षेत्र जनसंघ के दौर से ही भाजपा का गढ़ रहा है, इसलिए पार्टी के कई कद्दावर नेता व केंद्रीय मंत्रियों की ख्वाहिश इस सीट से चुनाव लड़ने की है। यहां की वर्तमान सांसद मीनाक्षी लेखी की दावेदारी के साथ दौर में क्रिकेटर गौतम गंभीर का नाम तेजी से उछला है।

Gautam Gambhir के करीबियों ने भी पिछले दिनों इसका संकेत दे दिया है कि वह New Delhi से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं, इसी बीच नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के उपाध्यक्ष Karan Singh tawwar भी दावेदारी ठोक रहे हैं उनके समर्थकों ने हाल ही में जगह-जगह पोस्टर लगा कर उनको प्रत्याशी बनाने की मांग की है।

वहीं दिल्ली BJP के पूर्व अध्यक्ष सतीश उपाध्याय प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष Shayam jaju पहले से ही दौर में शामिल है प्रदेश नेतृत्व से जुड़े सूत्रों के मुताबिक जिला स्तर से यह मांग आई है, की यहा पर स्थानीय नेता कोही प्रत्याशी बनाया जाए इन समीकरणों के अनुसार प्रदेश भाजपा के दो महामंत्री राजेश भाटिया व रविंद्र गुप्ता भी टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं,इधर Supreme Court की अधिवक्ता Monika Arora के नाम भी शामिल महिला प्रत्याशी के रूप में चर्चा हो रही है.

Punjabi Candidate लिए अनुकूल रही है सीट नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में पंजाबी समुदाय के मतदाताओं की संख्या अधिक होने की वजह से यह सीट पंजाबी समुदाय के लिए अनुकूल मानी जाती है दरअसल इस लोकसभा क्षेत्र में आने वाले Moti nagar, Patel Nagar, ग्रेटर कैलाश, मालवीय नगर,कस्तूरबा नगर, पंजाबी बाहुल्य इलाके हैं इन कालोनियों में भारत के विभाजन के बाद बड़ी संख्या में पंजाबी समुदाय के लोग आकर बस गए थे यही नहीं पिछला रिकॉर्ड देखा जाए तो ज्यादातर इस समुदाय के नेताओं ने ही यहां पर जीत हासिल की है इसमें Rajesh khanna,Jagmohan, Ajay makan जैसे नेताओं के साथ ही मौजूदा सांसद Minakshi lekhi भी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here